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ऋग्वेद मण्डल - 10 के सूक्त 67 के मन्त्र
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  • ऋग्वेद - मण्डल 10/ सूक्त 67/ मन्त्र 1
    ऋषिः - अयास्यः देवता - बृहस्पतिः छन्दः - विराट्त्रिष्टुप् स्वरः - धैवतः

    इ॒मां धियं॑ स॒प्तशी॑र्ष्णीं पि॒ता न॑ ऋ॒तप्र॑जातां बृह॒तीम॑विन्दत् । तु॒रीयं॑ स्विज्जनयद्वि॒श्वज॑न्यो॒ऽयास्य॑ उ॒क्थमिन्द्रा॑य॒ शंस॑न् ॥

    स्वर सहित पद पाठ

    इ॒माम् । धिय॑म् । स॒प्तऽशी॑र्ष्णीम् । पि॒ता । नः॒ । ऋ॒तऽप्रजाताम् । बृ॒ह॒तीम् । अ॒वि॒न्द॒त् । तु॒रीय॑म् । स्वि॒त् । ज॒न॒य॒त् । वि॒श्वऽज॑न्यः । अ॒यास्यः॑ । उ॒क्थम् । इन्द्रा॑य । शंस॑न् ॥


    स्वर रहित मन्त्र

    इमां धियं सप्तशीर्ष्णीं पिता न ऋतप्रजातां बृहतीमविन्दत् । तुरीयं स्विज्जनयद्विश्वजन्योऽयास्य उक्थमिन्द्राय शंसन् ॥

    स्वर रहित पद पाठ

    इमाम् । धियम् । सप्तऽशीर्ष्णीम् । पिता । नः । ऋतऽप्रजाताम् । बृहतीम् । अविन्दत् । तुरीयम् । स्वित् । जनयत् । विश्वऽजन्यः । अयास्यः । उक्थम् । इन्द्राय । शंसन् ॥ १०.६७.१

    ऋग्वेद - मण्डल » 10; सूक्त » 67; मन्त्र » 1
    अष्टक » 8; अध्याय » 2; वर्ग » 15; मन्त्र » 1
    Acknowledgment

    हिन्दी (3)

    विषय

    इसमें आदि-सृष्टि में परमर्षियों द्वारा परमात्मा वेदों को प्रकट करता है, वेदज्ञान से सभी सुखी होते हैं, राजा द्वारा वेद का प्रचार, राजपद का वही राजा अधिकारी है, जो प्रजारक्षण, उनकी आपत्तियों का निवारण करे, आदि विषय वर्णित हैं।

    पदार्थ

    (पिता) पालन करनेवाला परमात्मा (इमां सप्तशीर्ष्णीम्) इस सात छन्दों रूप शिरोंवाली (ऋतप्रजातां बृहतीं धियम्) स्वकीय ज्ञान में प्रसिद्ध, महत् विषयवाली वेदवाणी को (नः-अविन्दत्) हमें उपदेश देता है-ज्ञान प्राप्त कराता है (विश्वजन्यः) जगत् उत्पन्न होने योग्य है जिससे, ऐसा जगदुत्पादक (अयास्यः) प्रयत्न को अपेक्षित न करता हुआ, सहज स्वभाववाला परमात्मा (तुरीयं स्वित् जनयत्) धर्म-अर्थ-काम-मोक्षों में चतुर्थ अर्थात् मोक्ष को प्रसिद्ध करता है-प्रदान करता है (इन्द्राय-उक्थं शंसत्) आत्मा के लिए वेदवाणी का उपदेश करता है ॥१॥

    भावार्थ

    जगत्पिता परमात्मा सात छन्दोंवाली वेदवाणी बहुत ज्ञान से भरी वाणी का उपदेश करता है। बिना किसी बाह्य प्रयत्न की अपेक्षा रखता हुआ सहज स्वभाव से जगत् को उत्पन्न करता है। मानवजीवन को सफल बनाने के लिए चार फलों में से अर्थात् धर्म-अर्थ-काम-मोक्ष में से मोक्ष को आत्मा के लिए प्रदान करता है। उस ऐसे परमात्मा की हमें स्तुति-प्रार्थना-उपासना करनी चाहिए ॥१॥

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    विषय

    बृहस्पति। वेदज्ञ विद्वान् का कर्त्तव्य ज्ञानोपदेश कर मोक्ष प्राप्त कराना। पक्षान्तर में—प्रभु की महिमा।

    भावार्थ

    (नः) हमारा पालक (ऋत-प्रजाताम्) सत्, परमकारण, सत्यभक्त ज्ञानमय तत्व से उत्पन्न (सप्त-शीर्ष्णीम्) सात शिरोंवाली (इमां) इस (धियं) बुद्धि वा वाणी, धारणवती (बृहतीम्) बड़ी भारी शक्ति को (अविन्दत्) प्राप्त करता है, और वह (विश्व-जन्यः) समस्त जनों या उत्पन्न प्राणियों और लोकों का हितकारी, (अयास्यः) देह में मुख्य प्राणवत् प्रमुख होकर ही (इन्द्राय) इस तत्वदर्शी आत्मा को (उक्थम्) वचनोपदेश (शंसन्) करता हुआ (तुरीयं स्वित् जनयत्) तुरीय परमपद को भी प्रकट करता हुआ मुक्ति प्राप्त कराता है। (२) अध्यात्म में—पिता आत्मा वा प्रभु है। ऋतप्रजाता सात शिरोंवाली देहधारिणी शक्ति चेतना है वह उसको प्राप्त करता है, मुख्य प्राण रूप आत्मा ‘अयास्य’ है वही इन्द्र प्रभु से स्तुति वचन कहता, प्रभु की स्तुति करता, मोक्ष का लाभ करता है। (३) यदि पिता परमेश्वर है तो इन्द्र जीव है तब वह जीव को गुरुवत् उपदेश कर मोक्षोपदेश करता है। राष्ट्र में विश्वजन्य अयास्य मुख्य पुरोहित है। इन्द्र राजा है सप्तशीर्णी बृहती सभा है उसका पति सभापति है। वही पिता है। ऐसी ही आगे भी योजना करना।

    टिप्पणी

    missing

    ऋषि | देवता | छन्द | स्वर

    अयास्य आंगिरस ऋषिः॥ बृहस्पतिर्देवता॥ छन्दः– १ विराट् त्रिष्टुप्। २–७, ११ निचृत् त्रिष्टुप्। ८–१०,१२ त्रिष्टुप्॥ द्वादशर्चं सूक्तम्।

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    विषय

    तुरीयावस्था

    पदार्थ

    [१] सूक्त का ऋषि (अयास्य) = ' प्राणो वा अयास्य: 'न थकनेवाला प्राणशक्ति का पुञ्च है और वह (आंगिरस) = अंग-प्रत्यंग में रसवाला है। यह प्रार्थना करता है कि- (इमां धियम्) = इस [कर्मणां धात्रीम् ] कर्मों व बुद्धि का धारण करनेवाली हमारे कर्त्तव्यों का प्रतिपादन करनेवाली तथा ज्ञान को बढ़ानेवाली (सप्तशीष्र्णीम्) = गायत्री आदि सात छन्दों रूप सिरोंवाली (ऋतप्रजाताम्) = ऋत के लिये प्रादुर्भूत हुई हुई यज्ञादि उत्तम कर्मों के प्रतिपादन के लिये उत्पन्न हुई (बृहतम्) = वृद्धि की कारणभूत इस वेदवाणी को पिता हम सबके पिता प्रभु ने (नः) = हमारे लिये (अविन्दत्) = [= अवेदयत्] प्राप्त कराया । यह वेद-ज्ञान गायत्री आदि सात छन्दोरूप वाणी में बँधा है, ऋत का इसमें प्रतिपादन है, कर्मों का धारण करता हुआ और ज्ञान देता हुआ यह हमारे वर्धन का कारण बनता है । [२] इस वेदज्ञान को प्राप्त करके मनुष्य (विश्वजन्यः) = सब लोगों के हित को करनेवाला होता है, 'सर्वभूतहितेरत' बनता है । (अयास्यः) = कर्म करने में थकता नहीं, अनथक श्रमवाला होता है। (इन्द्राय) = परमैश्वर्यशाली प्रभु के लिये (उक्थम्) = स्तोत्रों का (शंसन्) = उच्चारण करनेवाला होता है । इस प्रकार जीवन को उत्तम बनाता हुआ (स्वित्) = निश्चय से (तुरीयम्) = तुरीयावस्था को (जायत्) = अपने में विकसित करता है। यह तुरीयावस्था जागरित- स्वप्न सुषुप्ति से परे समाधिजन्य अवस्था है, इसमें यह उपासक 'वैश्वानर- तैजस व प्राज्ञ' बनकर 'शान्त-शिव-अद्वैत' स्थिति में पहुँचता है। इसमें वह सब के साथ एकत्व को अनुभव करता है। सबके साथ एक होने से ही आनन्दमय होता है ।

    भावार्थ

    भावार्थ- हम प्रभु से दी गई वेदवाणी को प्राप्त करें, इसके अनुसार लोकहित में प्रवृत्त हों,अनथक रूप से कार्य करें, प्रभु का स्तवन करें और समाधि की स्थिति तक पहुँचने को अपना लक्ष्य बनायें ।

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    संस्कृत (1)

    विषयः

    अत्र वेदस्य प्रकाशं परमात्माऽऽदिसृष्टौ परमर्षिषु करोति, वेदज्ञानेन सर्वे सुखिनो भवन्ति, राज्ञा वेदस्य प्रचारः कार्यः, स एव राजा राजपदमधितिष्ठति, यः प्रजारक्षणमापन्निवारणं करोतीत्यादयो विषया वर्ण्यन्ते।

    पदार्थः

    (पिता) पालयिता परमात्मा (इमां सप्तशीर्ष्णीम्-ऋतप्रजातां बृहतीं धियं नः-अविन्दत्) एतां सप्तछन्दोरूपशिरोवतीं स्वकीयज्ञाने जातां बृहद्विषयिकां वेदवाचम् “वाग्वै धीः” [काश० ४।२।४।१३] “धीरसीति ध्यायेत हि वाचेत्थं चेत्थं च” [काठ० २४।३] अस्मान् प्रापयति-उपदिशति (विश्वजन्यः) विश्वं जन्यं यस्मात् स विश्वस्य जनयिता (अयास्यः) यासं प्रयत्नमनपेक्ष्यमाणः सहजस्वभावकः परमात्मा (तुरीयं स्वित्-जनयत्) धर्मार्थकाममोक्षेषु चतुर्थं मोक्षं प्रादुर्भावयति प्रयच्छति (इन्द्राय-उक्थं शंसत्) आत्मने वेदवाचं यः शंसति-उपदिशति “वागुक्थम्” [षड्विं १।५] ॥१॥

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    इंग्लिश (1)

    Meaning

    Our father creator, omniscient lord divine, revealed for us this universal voice of knowledge spontaneously. Structured in seven metres, it is born of the lord’s awareness of Satyam and Rtam, i.e., the eternal and mutable truth of existence and its laws of evolution, sustenance and involution. He, the original source of the birth of the universe and its knowledge and language, also revealed the fourth and silent mode of existence in the transcendent state of Moksha beyond the earlier three of Dharma, Artha and Kama without effort and spoke it for Indra, the soul.

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    मराठी (1)

    भावार्थ

    जगत्पिता परमात्मा सात छंद असणारी वेदवाणी-ज्ञानयुक्त वाणीचा उपदेश करतो. बाह्य प्रयत्नाशिवाय सहज स्वभावाने जगत उत्पन्न करतो, मानवी जीवन सफल बनविण्यासाठी आत्म्याला चार फलांमधून धर्म-अर्थ-काम-मोक्षापैकी मोक्ष प्रदान करतो. अशा परमात्म्याची आम्ही स्तुती केली पाहिजे. ॥१॥

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