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ऋग्वेद मण्डल - 2 के सूक्त 37 के मन्त्र
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  • ऋग्वेद - मण्डल 2/ सूक्त 37/ मन्त्र 1
    ऋषिः - गृत्समदः शौनकः देवता - द्रविणोदाः छन्दः - निचृज्जगती स्वरः - निषादः

    मन्द॑स्व हो॒त्रादनु॒ जोष॒मन्ध॒सोऽध्व॑र्यवः॒ स पू॒र्णां व॑ष्ट्या॒सिच॑म्। तस्मा॑ ए॒तं भ॑रत तद्व॒शो द॒दिर्हो॒त्रात्सोमं॑ द्रविणोदः॒ पिब॑ ऋ॒तुभिः॑॥

    स्वर सहित पद पाठ

    मन्द॑स्व । हो॒त्रात् । अनु॑ । जोष॑म् । अन्ध॑सः । अध्व॑र्यवः । सः । पू॒र्णाम् । व॒ष्टि॒ । आ॒ऽसिच॑म् । तस्मै॑ । ए॒तम् । भ॒र॒त॒ । त॒त्ऽव॒शः । द॒दिः । हो॒त्रात् । सोम॑म् । द्र॒वि॒णः॒ऽदः॒ । पिब॑ । ऋ॒तुऽभिः॑ ॥


    स्वर रहित मन्त्र

    मन्दस्व होत्रादनु जोषमन्धसोऽध्वर्यवः स पूर्णां वष्ट्यासिचम्। तस्मा एतं भरत तद्वशो ददिर्होत्रात्सोमं द्रविणोदः पिब ऋतुभिः॥

    स्वर रहित पद पाठ

    मन्दस्व। होत्रात्। अनु। जोषम्। अन्धसः। अध्वर्यवः। सः। पूर्णाम्। वष्टि। आऽसिचम्। तस्मै। एतम्। भरत। तत्ऽवशः। ददिः। होत्रात्। सोमम्। द्रविणःऽदः। पिब। ऋतुऽभिः॥

    ऋग्वेद - मण्डल » 2; सूक्त » 37; मन्त्र » 1
    अष्टक » 2; अध्याय » 8; वर्ग » 1; मन्त्र » 1
    Acknowledgment

    संस्कृत (1)

    विषयः

    अथ विद्वद्गुणानाह।

    अन्वयः

    हे द्रविणोदस्त्वं होत्रादन्धसो जोषमनु मन्दस्व। यथा स विद्वान् पूर्णामासिचं वष्टि तथा हे अध्वर्यवो यूयं तस्मा एतं भरत। हे द्रविणोदस्तद्वशो ददिस्त्वमृतुभिः सह होत्रात्सोमं पिब ॥१॥

    पदार्थः

    (मन्दस्व) आनन्द (होत्रात्) आदानात् (अनु) (जोषम्) प्रीतिम् (अन्धसः) अन्नस्य (अध्वर्यवः) य आत्मानमध्वरमिच्छवस्ते (सः) (पूर्णाम्) (वष्टि) कामयते (आसिचम्) समन्तात्सेचकम् (तस्मै) (एतम्) (भरत) धरत। अत्र बहुलं छन्दसीति शपः श्लुर्न (तद्वशः) तदिच्छः (ददिः) दाता (होत्रात्) दातुः (सोमम्) (द्रविणोदः) यो द्रविणो ददाति तत्सम्बुद्धौ (पिब) (तुभिः) वसन्तादिभिः ॥१॥

    भावार्थः

    अत्र वाचकलुप्तोपमालङ्कारः। मनुष्यैः परस्परेभ्यो विद्याधनधान्यादीनि दत्वा सततमानन्दितव्यम् ॥१॥

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    हिन्दी (3)

    विषय

    अब छः चा वाले सैंतीसवें सूक्त का आरम्भ है, उसके प्रथम मन्त्र में विद्वानों के गुणों का उपदेश करते हैं।

    पदार्थ

    हे (द्रविणोदः) धन देनेवाले आप (होत्रात्) लेने से (अन्धसः) अन्न की (जोषम्) प्रीति का (अनु, मन्दस्व) अनुमोदन करो और जैसे (सः) वह विद्वान् (पूर्णाम्) पूर्ण वृष्टि को (आसिचम्) अच्छे प्रकार सींचनेवाले की (वष्टि) कामना करता है वैसे, हे (अध्वर्यवः) अपने को यज्ञ की इच्छा करनेवाले तुम (तस्मै) उसके लिये (एतम्) उसकी इच्छावान् (ददिः) दाता आप (तुभिः) वसन्तादि तुओं के साथ (होत्रात्) देनेवाले से (सोमम्) ओषधियों के रस को (पिब) पिओ ॥१॥

    भावार्थ

    इस मन्त्र में वाचकलुप्तोपमालङ्कार है। मनुष्यों को परस्पर के लिये विद्या धन और धान्य आदि पदार्थ देकर निरन्तर आनन्द करना चाहिये ॥१॥

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    विषय

    सोमरक्षण से आनन्द व प्रभुप्राप्ति

    पदार्थ

    १. (होत्रात्) = दानपूर्वक अदन द्वारा, अर्थात् सदा यज्ञशेष का सेवन करने से, वासनाओं से ऊपर उठने द्वारा, (अन्धसः) = इस आध्यानीय सोम के (जोषम्)= अनुप्रीतिपूर्वक सेवन के अनुसार (मन्दस्व) = तू आनन्द का अनुभव कर । जो मनुष्य दानपूर्वक अदन की वृत्तिवाला होता है, वह भोगप्रधान जीवनवाला नहीं बनता। पवित्र जीवनवाला होने से वह सोमशक्ति को शरीर में ही सुरक्षित कर पाता है। जितना- जितना सोमरक्षण होता है, उतना उतना ही आनन्द का अनुभव होता है। २. हे (अध्वर्यवः) = यज्ञों की कामनावाले- यज्ञों को अपने साथ संपृक्त करनेवाले पुरुषो! (सः) = वह प्रभु (पूर्णां आसिचम्) = पूर्णरूप से इस सोम के शरीर में ही सेचन को वष्टि चाहते हैं। प्रभु हमारे से यही चाहते हैं कि हम इस सोम को शरीर में ही सुरक्षित करनेवाले बनें। ३. (तस्मा) = उस प्रभु की प्राप्ति के लिए (एतं भरत) = इस सोम को शरीर में धारण करो। (तद्वशः) = प्रभु इस बात की ही कामनावाले हैं—प्रभु हमारे से यही चाहते हैं। इस सोमरक्षण के होने पर वे प्रभु (ददि:) = हमारे लिए सब कुछ देते हैं। इसलिए हे (द्रविणोदः) = धनों का दान करनेवाले पुरुष- भोगविलास में धनों का अपव्यय न करनेवाले पुरुष ! तू (होत्रात्) = दानपूर्वक अदन की वृत्ति द्वारा (सोमम्) = इस सोम को (ऋतुभिः पिब) = समय रहते पीनेवाला बन । किशोरावस्था में ही इस सोमपान का ध्यान करना चाहिए। वृद्धावस्था में जाकर ध्यान आया तो क्या लाभ ? यही है 'समय रहते सोमपान करना। 'प्रथमे वयसि यः शान्तः स शान्त इति कथ्यते । धातुषु क्षीयमाणेषु शमः कस्य न जायते' ।

    भावार्थ

    भावार्थ- जितना-जितना हम सोम का शरीर में रक्षण करेंगे, उतना उतना आनन्द का अनुभव करेंगे। प्रभुप्राप्ति भी इसी प्रकार होगी।

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    विषय

    विद्वान् द्रविणोदस् वनस्पति नाम से राजा प्रजाओं के कर्त्तव्य । (

    भावार्थ

    हे ( द्रविणोदः ) धनों और ज्ञानों के देने हारे ऐश्वर्यवन् ! और विद्वन् ! तू ( होत्रात् ) उत्तम दानशील से ( जोषम् अनु ) प्रीतिसहित या ( जोषमनु होत्रात् ) प्रीति से दिये दान से ही ( अन्धसः ) अन्न आदि भोग्य पदार्थों को प्राप्त करके ( मन्दस्व ) तृप्त और आनन्दित हुआ कर । हे ( अध्वर्यवः ) अपनी हिंसा न चाहने वाले और प्रजा के पीड़नादि भी न चाहने वाले प्रजास्थ पुरुषो ! ( सः ) वह ज्ञानेश्वर्य का देने वाला पुरुष, घृत को चाहने वाले अग्नि के समान ( पूर्णाम् आसिचम् ) पूर्ण आसेचन या पुष्टि और दान ( वष्टि ) चाहता है । हे प्रजाजनो ( एतं ) उसको ( तत् वशः ) उसके अभिलषित कामना योग्य पदार्थ ( भरत = हरत स्म ) प्राप्त कराओ । वह ( ददि ) दानशील पुरुष है । हे ( द्रविणोदः ) द्रव्यों के दान देने हारे ! तूः (ददिः ) दानशील होकर ( होत्रात् ) सर्वाधिकार देने वाले विद्वान् से ( सोमं ) ज्ञान और ऐश्वर्य प्राप्त करके ( ऋतुभिः ) विद्वान् राजसभा के सदस्यों सहित ऋतु-अनुसार ओषधि रस के समान ( सोमं ) ऐश्वर्य का ( पिब ) पान, उपभोग और पालन कर ।

    टिप्पणी

    missing

    ऋषि | देवता | छन्द | स्वर

    गृत्समद ऋषिः ॥ १-४ द्रविणोदाः ५ अश्विनौ । ६ अग्निश्च देवता ॥ छन्दः—१, ५ निचृज्जगती । २ जगती । ३ विराड् जगती ४, ६ भुरिक त्रिष्टुप् ॥ षडृचं सूक्तम् ॥

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    मराठी (1)

    विषय

    या सूक्तात विद्वानाच्या गुणांचे वर्णन असल्यामुळे या सूक्ताच्या अर्थाची मागच्या सूक्ताच्या अर्थाबरोबर संगती जाणली पाहिजे.

    भावार्थ

    या मंत्रात वाचकलुप्तोपमालंकार आहे. माणसांनी परस्परांसाठी विद्या, धन व धान्य इत्यादी पदार्थ देऊन निरंतर आनंद प्राप्त केला पाहिजे. ॥ १ ॥

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    इंग्लिश (2)

    Meaning

    O lord giver beatific, rejoice and thrive on the food of libations to your heart’s desire. O yajakas, he loves the libations, full and profuse, offered with love in faith. Bear this sacred ‘havi’ and offer it liberally to him. He is loving and kind, eagerly awaiting the offering, and he is the abundant giver. O lord giver of the wealth of existence, drink up the fragrant soma from the fire of yajna in accordance with the seasons.

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    Subject [विषय - स्वामी दयानन्द]

    In the praise of Giver of wealth (Dravinauda).

    Translation [अन्वय - स्वामी दयानन्द]

    O giver of wealth (material and spiritual, in the form of knowledge) ! be gratified by the food offered by a virtuous person with love. O lover of non-violence, learned person you desire to give full libation to the fire and offer complete surrender to God. Give this kind of full libation to the fire and offer total surrender to the Supreme Leader-Agni. O giver of the wealth you desire the welfare of all and are a liberal donor, drink the Soma (juice of nourishing herbs) suitable to the seasons offered by a man of charitable disposition.

    Commentator's Notes [पदार्थ - स्वामी दयानन्द]

    N/A

    Purport [भावार्थ - स्वामी दयानन्द]

    The men should give knowledge to one another and exchange notes, wealth, food grains and other articles. They should always enjoy Bliss.

    Foot Notes

    (अध्वर्यवः ) ये आत्मानमध्वरमिच्छवस्ते । अध्वर इति वज्ञनाम | घ्वरति हिंसाकर्मा तत्प्रतिषेधः । (NRT 1, 3, 8) अध्वर्यु:= अध्वर्युः अध्वरं युनक्ति अध्वरस्य नेता अध्वंर कामवते इति वा (NRT 1, 3, 8 ) अत कामनार्थंग्रहणं कृतं भाष्यकृता । = Lovers of non-violence and Yajna. (वष्टि ) कामयते । वष्टिः वश-कान्तौ । कान्तिः – कामना = Desires. (होत्रात् ) दातु:। = From a donor.

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