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ऋग्वेद मण्डल - 5 के सूक्त 66 के मन्त्र
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  • ऋग्वेद - मण्डल 5/ सूक्त 66/ मन्त्र 1
    ऋषिः - रातहव्य आत्रेयः देवता - मित्रावरुणौ छन्दः - भुरिगुष्णिक् स्वरः - ऋषभः

    आ चि॑कितान सु॒क्रतू॑ दे॒वौ म॑र्त रि॒शाद॑सा। वरु॑णाय ऋ॒तपे॑शसे दधी॒त प्रय॑से म॒हे ॥१॥

    स्वर सहित पद पाठ

    आ । चि॒कि॒ता॒न॒ । सु॒क्रतू॒ इति॑ सु॒ऽक्रतू॑ । दे॒वौ । म॒र्त॒ । रि॒शाद॑सा । वरु॑णाय । ऋ॒तऽपे॑शसे । द॒धी॒त । प्रय॑से म॒हे ॥


    स्वर रहित मन्त्र

    आ चिकितान सुक्रतू देवौ मर्त रिशादसा। वरुणाय ऋतपेशसे दधीत प्रयसे महे ॥१॥

    स्वर रहित पद पाठ

    आ। चिकितान। सुक्रतू इति सुऽक्रतू। देवौ। मर्त। रिशादसा। वरुणाय। ऋतऽपेशसे। दधीत। प्रयसे। महे ॥१॥

    ऋग्वेद - मण्डल » 5; सूक्त » 66; मन्त्र » 1
    अष्टक » 4; अध्याय » 4; वर्ग » 4; मन्त्र » 1
    Acknowledgment

    संस्कृत (1)

    विषयः

    अथ मनुष्यः किं कुर्य्यादित्याह ॥

    अन्वयः

    हे चिकितान मर्त्त ! भवानृतपेशसे प्रयसे महे वरुणाय रिशादसा सुक्रतू देवावा दधीत ॥१॥

    पदार्थः

    (आ) समन्तात् (चिकितान) ज्ञानयुक्त (सुक्रतू) शोभनप्रज्ञौ (देवौ) विद्वांसौ (मर्त्त) मरणधर्मयुक्त (रिशादसा) दुष्टहिंसकौ (वरुणाय) उत्तमाय व्यवहाराय (ऋतपेशसे) सत्यस्वरूपाय (दधीत) दधेत (प्रयसे) प्रयतमानाय (महे) महते ॥१॥

    भावार्थः

    स एव विद्वान् भवति यो विदुषां सङ्गं कृत्वा प्रज्ञां वर्धयति ॥१॥

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    हिन्दी (3)

    विषय

    अब छः ऋचावाले छासठवें सूक्त का आरम्भ है, उसके प्रथम मन्त्र मे मनुष्य क्या करें, इस विषय को कहते हैं ॥

    पदार्थ

    हे (चिकितान, मर्त्त) ज्ञान और मरण धर्मयुक्त ! आप (ऋतपेशसे) सत्यस्वरूप और (प्रयसे) प्रयत्न करते हुए (महे) बड़े (वरुणाय) उत्तम व्यवहारयुक्त के लिये (रिशादसा) दुष्टों के मारनेवाले (सुक्रतू) उत्तम बुद्धिमान् (देवौ) दो विद्वानों को (आ) सब प्रकार से (दधीत) धारण करिये ॥१॥

    भावार्थ

    वही विद्वान् होता है, जो विद्वानों का सङ्ग करके बुद्धि को बढ़ाता है ॥१॥

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    विषय

    मित्र और वरुण । ज्ञानप्रद गुरु और आचार शिक्षक आचार्य का वर्णन ।

    भावार्थ

    भा०-हे (चिकितान ) ज्ञानयुक्त विद्वान् पुरुष ! हे ( मर्त्त ) मनुष्य ! तू ( सु-क्रतू ) कर्म करने वाले, उत्तम प्रज्ञायुक्त (रिशादसा ) दुष्टों के नाश करने वाले, ( देवौ ) दो ज्ञान प्रकाशक पुरुषों को ( वरुणाय ) श्रेष्ठ, (ऋत-पेशसे ) सत्य ज्ञान के धनी ( प्रयसे ) प्रयत्नवान् (महे) बड़े पुरुष के उपकार के लिये ( आ दधीत ) आदरपूर्वक स्थापित कर । एक ज्ञान दान करे, एक आचार सुधारे । एक सन्मार्ग में प्रेम से प्रवृत्त करे, एक ताड़ना से दुष्ट मार्ग से वारण करे ।

    टिप्पणी

    missing

    ऋषि | देवता | छन्द | स्वर

    रातहव्य आत्रेय ऋषिः । मित्रावरुणौ देवते ॥ छन्द: – १,५,६ विराडनुष्टुप् । २ निचृदनुष्टुप् । ३, ४ स्वराडनुष्टुप् ॥ षडृर्चं सूक्तम् ॥

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    विषय

    चिकितान मर्त [समझदार मनुष्य]

    पदार्थ

    [१] हे (चिकितान मर्त) = समझदार मनुष्य ! तू (सुक्रतू) = शोभन कर्मोंवाले, (देवौ) = प्रकाशमय, (रिशादसा) = शत्रुओं के हिंसक मित्र और वरुण को, स्नेह व निर्देषता के भाव को आदधीत धारण करनेवाला हो । ये मित्र और वरुण ही तेरे जीवन को प्रकाशमय बनायेंगे, तेरे काम-क्रोध आदि शत्रुओं का संहार करेंगे और तुझे उत्तम कर्मोंवाला बनायेंगे। [२] (ऋतपेशसे) = जीवन में ऋत का, सत्य का निर्माण करनेवाले (वरुणाय) = निर्देषता के भाव के लिये तू (दधीत) = अपने को धारण कर, निद्वेष बन। जिससे तू (प्रयसे) = प्रकृष्ट यत्न करनेवाला हो और महे महत्त्वपूर्ण जीवनवाला बन सके।

    भावार्थ

    भावार्थ– मित्र और वरुण हमारे जीवन को उत्तम कर्मोंवाला प्रकाशमय व काम-क्रोध आदि से रहित बनाते हैं। निर्देषता से जीवन ऋतमय-यत्नशील व महत्त्वपूर्ण बनता है ।

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    मराठी (1)

    विषय

    या सूक्तात मित्र व श्रेष्ठ विद्वान तसेच विदुषी स्त्रीच्या गुणवर्णनामुळे या सूक्ताच्या अर्थाची या पूर्वीच्या सूक्तार्थाबरोबर संगती जाणावी.

    भावार्थ

    जो विद्वानांबरोबर संगती करून बुद्धी वाढवितो तोच विद्वान असतो. ॥ १ ॥

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    इंग्लिश (2)

    Meaning

    O learned and intelligent people, for a perfect dynamic order of truth and righteousness, abundant, great and joyful, hold on to brilliant, generous and divine Mitra and Varuna, leading lights of love and justice who discriminate between right and wrong, truth and falsehood, they are destroyers of hate and enmity, negativity and contradiction, and inspirers of holy, creative and integrative action, dedicated to creative yajna of the human nation.

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    Subject [विषय - स्वामी दयानन्द]

    What should a man do is told.

    Translation [अन्वय - स्वामी दयानन्द]

    O wise man ! you are endowed with wisdom for truthful, industrious, great and noble dealings. Hold up ideal enlightened persons who are destroyers of the wicked and are endowed with great wisdom.

    Commentator's Notes [पदार्थ - स्वामी दयानन्द]

    N/A

    Purport [भावार्थ - स्वामी दयानन्द]

    He alone becomes highly learned who increases (promotes, Ed.) his intellect by the association of the enlightened persons.

    Foot Notes

    (चिकितान) ज्ञानयुक्त । कित-ज्ञाने (काशकृत्स्न धातुपाठे 2, 27 ) = Endowed with true knowledge or wisdom. (वरुणाय) उत्तमाय व्यवहाराय । For noble dealings (प्रयसे) प्रयतमानाय। = For industrious. (ऋत पेशवे) सत्यस्वरूपाय । ऋतमिति सत्यनाम (NG 2, 11) पेश इति रूपनाम (NG 3, 7 ) = For absolutely truthful.

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