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ऋग्वेद मण्डल - 1 के सूक्त 164 के मन्त्र
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ऋग्वेद - मण्डल 1/ सूक्त 164/ मन्त्र 46
ऋषिः - दीर्घतमा औचथ्यः
देवता - सूर्यः
छन्दः - निचृत्त्रिष्टुप्
स्वरः - धैवतः
इन्द्रं॑ मि॒त्रं वरु॑णम॒ग्निमा॑हु॒रथो॑ दि॒व्यः स सु॑प॒र्णो ग॒रुत्मा॑न्। एकं॒ सद्विप्रा॑ बहु॒धा व॑दन्त्य॒ग्निं य॒मं मा॑त॒रिश्वा॑नमाहुः ॥
स्वर सहित पद पाठइन्द्र॑म् । मि॒त्रम् । वरु॑णम् । अ॒ग्निम् । आ॒हुः॒ । अथो॒ इति॑ । दि॒व्यः । सः । सु॒ऽप॒र्णः । ग॒रुत्मा॑न् । एक॑म् । सत् । विप्राः॑ । ब॒हु॒ऽधा । व॒द॒न्ति॒ । अ॒ग्निम् । य॒मम् । मा॒त॒रिश्वा॑नम् । आ॒हुः॒ ॥
स्वर रहित मन्त्र
इन्द्रं मित्रं वरुणमग्निमाहुरथो दिव्यः स सुपर्णो गरुत्मान्। एकं सद्विप्रा बहुधा वदन्त्यग्निं यमं मातरिश्वानमाहुः ॥
स्वर रहित पद पाठइन्द्रम्। मित्रम्। वरुणम्। अग्निम्। आहुः। अथो इति। दिव्यः। सः। सुऽपर्णः। गरुत्मान्। एकम्। सत्। विप्राः। बहुऽधा। वदन्ति। अग्निम्। यमम्। मातरिश्वानम्। आहुः ॥ १.१६४.४६
ऋग्वेद - मण्डल » 1; सूक्त » 164; मन्त्र » 46
अष्टक » 2; अध्याय » 3; वर्ग » 22; मन्त्र » 6
अष्टक » 2; अध्याय » 3; वर्ग » 22; मन्त्र » 6
पदार्थ -
पदार्थ = ( विप्राः ) = मेधावी विद्वान् ( एकम् सत् ) = एक सद्रूप परमात्मा को ( बहुधा ) = अनेक प्रकार से ( वदन्ति ) = वर्णन करते हैं, उसी एक को इन्द्र, मित्र, वरुण, अग्नि ( अथ उ ) = और ( स: ) = वह ( दिव्यः ) = अलौकिक ( सुपर्ण: ) = उत्तम ज्ञान और उत्तम कर्मवाला ( गरुत्मान् ) = गौरवयुक्त है, उसी को ही ( यमम् मातरिश्वानम् ) = यम और मातरिश्वा वायु ( आहुः ) = कहते हैं ।
भावार्थ -
भावार्थ – एक परमात्मा के अनेक सार्थक नाम हैं। जैसे इन्द्र, मित्र, वरुण, अग्नि, दिव्य, सुपर्ण, गरुत्मान्, यम, मातरिश्वा, इस मन्त्र में कहे गए हैं, और अन्य अनेक मन्त्रों में भी प्रभु के अनेक नाम वर्णित हैं । इन नामों से एक परमात्मा का ही उपदेश है । अनेक देवी देवताओं की उपासना का उपदेश वेदों में नहीं है। स्वार्थी लोगों ने ही अनेक देवताओं की उपासना को अपनी स्वार्थसिद्धि के लिए कहा है । वेदों में तो इसका नाम निशान नहीं, वेदों में एक परमात्मा की उपासना का ही विधान है |
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