अथर्ववेद - काण्ड 10/ सूक्त 7/ मन्त्र 28
सूक्त - अथर्वा, क्षुद्रः
देवता - स्कन्धः, आत्मा
छन्दः - अनुष्टुप्
सूक्तम् - सर्वाधारवर्णन सूक्त
हि॑रण्यग॒र्भं प॑र॒मम॑नत्यु॒द्यं जना॑ विदुः। स्क॒म्भस्तदग्रे॒ प्रासि॑ञ्च॒द्धिर॑ण्यं लो॒के अ॑न्त॒रा ॥
स्वर सहित पद पाठहि॒र॒ण्य॒ऽग॒र्भम् । प॒र॒मम् । अ॒न॒ति॒ऽउ॒द्यम् । जना॑: । वि॒दु॒: । स्क॒म्भ: । तत् । अग्रे॑ । प्र । अ॒सि॒ञ्च॒त् । हिर॑ण्यम् । लो॒के । अ॒न्त॒रा ॥७.२८॥
स्वर रहित मन्त्र
हिरण्यगर्भं परममनत्युद्यं जना विदुः। स्कम्भस्तदग्रे प्रासिञ्चद्धिरण्यं लोके अन्तरा ॥
स्वर रहित पद पाठहिरण्यऽगर्भम् । परमम् । अनतिऽउद्यम् । जना: । विदु: । स्कम्भ: । तत् । अग्रे । प्र । असिञ्चत् । हिरण्यम् । लोके । अन्तरा ॥७.२८॥
अथर्ववेद - काण्ड » 10; सूक्त » 7; मन्त्र » 28
मन्त्रार्थ -
(जनाः परमम्-अनत्युद्यम् हिरण्यगर्भविदुः) साधारण जन पर में होने वाले अनतिक्रमण करके प्रथमता से वक्तव्य हिरण्यगर्भ नामवाले सृष्टि से पूर्व होने वाले को जानते हैं, परन्तु (स्कम्भः अग्रे लोके अन्तरा तत् हिरण्यं प्रासिञ्चत्) जगदाधारभूत परमात्मा सृष्टि से पूर्व लोकनीय-दर्शनीय हिरण्यगर्भ के अन्दर हिरण्य को सींचता है जिस से हिरण्यगर्भ उत्पन्न होता है ॥२८॥
टिप्पणी -
इस सूक्त पर सायणभाष्य नहीं है, परन्तु इस पर टिप्पणी में कहा है कि स्कम्भ इति सनातनतमो देवो "ब्रह्मणो प्याद्यभूतः । अतो ज्येष्ठं ब्रह्म इति तस्य संज्ञा । विराडपि तस्मिन्नेव समाहितः” । अर्थात् स्कम्भ यह अत्यन्त सनातन देव है जो ब्रह्म से भी आदि हैं अतः ज्येष्ठ ब्रह्म यह उसका नाम है विराड् भी उसमें समाहित है । यह सायण का विचार है ॥
विशेष - ऋषिः—अथर्वा ( स्थिर-योगयुक्त ) देवनाः - स्कम्भः, आत्मा वा ( स्कम्भ-विश्व का खम्भा या स्कम्मरूप आत्मा-चेतन तत्त्व-परमात्मा )
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