अथर्ववेद - काण्ड 10/ सूक्त 7/ मन्त्र 4
सूक्त - अथर्वा, क्षुद्रः
देवता - स्कन्धः, आत्मा
छन्दः - अनुष्टुप्
सूक्तम् - सर्वाधारवर्णन सूक्त
क्व प्रेप्स॑न्दीप्यत ऊ॒र्ध्वो अ॒ग्निः क्व प्रेप्स॑न्पवते मात॒रिश्वा॑। यत्र॒ प्रेप्स॑न्तीरभि॒यन्त्या॒वृतः॑ स्क॒म्भं तं ब्रू॑हि कत॒मः स्वि॑दे॒व सः ॥
स्वर सहित पद पाठक्व᳡ । प्र॒ऽईप्स॑न् । दी॒प्य॒ते॒ । ऊ॒र्ध्व: । अ॒ग्नि: । क्व᳡ । प्र॒ऽईप्स॑न् । प॒व॒ते॒ । मा॒त॒रि॒श्वा॑ । यत्र॑ । प्र॒ऽईप्स॑न्ती: । अ॒भि॒ऽयन्ति॑ । आ॒ऽवृत॑: । स्क॒म्भम् । तम् । ब्रू॒हि॒ । क॒त॒म: । स्वि॒त् । ए॒व । स: ॥७.४॥
स्वर रहित मन्त्र
क्व प्रेप्सन्दीप्यत ऊर्ध्वो अग्निः क्व प्रेप्सन्पवते मातरिश्वा। यत्र प्रेप्सन्तीरभियन्त्यावृतः स्कम्भं तं ब्रूहि कतमः स्विदेव सः ॥
स्वर रहित पद पाठक्व । प्रऽईप्सन् । दीप्यते । ऊर्ध्व: । अग्नि: । क्व । प्रऽईप्सन् । पवते । मातरिश्वा । यत्र । प्रऽईप्सन्ती: । अभिऽयन्ति । आऽवृत: । स्कम्भम् । तम् । ब्रूहि । कतम: । स्वित् । एव । स: ॥७.४॥
अथर्ववेद - काण्ड » 10; सूक्त » 7; मन्त्र » 4
मन्त्रार्थ -
(क्व-प्रेप्सन्-ऊर्ध्वः-अग्निः-दीप्यते ) किसी देव एक देव में प्रेप्सा-प्राप्ति की इच्छा करता हुआ सा ऊँचा हुआ सूर्यरूप अग्नि या ऊर्ध्वमुख हुआ पार्थिव अग्नि दीप्त होता है (क्व प्रेप्सन्-मातरिश्वा पवते) किसी भी देव में प्रेप्सा-प्राप्ति की इच्छा करता हुआ वायु चलता है (यत्र-श्रावृतः-प्रेप्सन्ती:अभियन्ति) जिस देव में प्राप्ति की इच्छा करती हुई घूमने वाली जल धारायें आगे आगे जारही है (तं स्कम्भं-ब्रूहि कतमः-स्वित्-एव सः) उस आधार भूत देव को बता-विचार हे ऋषे बहुतों में कौन सा या सुखतम ही है ॥४॥
टिप्पणी -
इस सूक्त पर सायणभाष्य नहीं है,परन्तु इस पर टिप्पणी में कहा है कि स्कम्भ इति सनातनतमो देवो "ब्रह्मणो प्याद्यभूतः । अतो ज्येष्ठं ब्रह्म इति तस्य संज्ञा । विराडपि तस्मिन्नेव समाहितः” । अर्थात् स्कम्भ यह अत्यन्त सनातन देव है जो ब्रह्म से भी आदि हैं अतः ज्येष्ठ ब्रह्म यह उसका नाम है विराड् भी उसमें समाहित है । यह सायण का विचार है ॥
विशेष - ऋषिः—अथर्वा ( स्थिर-योगयुक्त ) देवनाः - स्कम्भः, आत्मा वा ( स्कम्भ-विश्व का खम्भा या स्कम्मरूप आत्मा-चेतन तत्त्व-परमात्मा )
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